BPSC Teacher Waiting List : बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की वेटिंग लिस्ट जारी

BPSC Teacher Waiting List : बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की वेटिंग लिस्ट जारी




BPSC Teacher Waiting List  : बीपीएससी शिक्षकों भर्ती 2023 वेटिंग लिस्ट के रिज़ल्ट की घोषणा कर दी गई है जिसमें प्राइमरी के लगभग 80,000 पदों के साथ। 72,000 अब ये तो का रिज़ल्ट जारी कर दिया गया है। यहाँ पर कट ऑफ को लेकर के बहुत ज्यादा को। अनएक्सपेक्टेड लग रहा है की इतना कट ऑफ चला कैसे किया इसके रिगार्डिंग पहले ही डेडिकेटेड वीडियो मैंने बना रखा है, जिसका लिंक आपको इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दिया गया जरूर देख लीजियेगा कट ऑफ कितनी गयी है और उसके पीछे का रीज़न क्या है? साथ ही साथ को। एक प्रश्न उनके मन में बार बार उठ रहा है की क्या सेकंड लिस्ट आएगी? क्या वेटिंग लिस्ट आएगी? इसके रिगार्डिंग डिटेल में बात करेंगे?


BPSC Teacher Waiting List

लोग सभी वर्गों की प्रतीक्षा सूची भी करेगा तैयार यहाँ पर आयोग अपनी तरफ से इन्फॉर्मेशन रखा हुआ है की कितने अभी बच्चे हैं? सिलैक्ट होना बाकी है और उनका कट ऑफ डाउन कर के वो सब मेरिट लिस्ट और ये सभी चीजों को तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है और उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी इसके बारे में सूचना दी थी। बीपीएससी के चेयरमैन हैं।


बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की वेटिंग लिस्ट जारी


उन्होंने साफ कहा था कि हमारे पास सभी आंकड़े हैं और अगर राज्य सरकार हमें निर्देशित करती है तो हम इसके लिए सेकंड लिस्ट जारी करेंगे। मतलब की ये राज्य सरकार के ऊपर डिपेंड करेगा। शिक्षा विभाग के ऊपर डिपेंड करेगा। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के ऊपर डिपेंड करेगा कि वह इस प्रकार का आदेश देते हैं अथवा नहीं। देखिये दो विकल्प हैं या तो जो सेकंड लिस्ट है। तो उसको जारी किया जाए। राज्य सरकार के द्वारा या फिर जो पद बच रहा है उसको कैर्री फॉरवर्ड कर दिया जाए। अब जैसे जो नोटिफिकेशन जारी हुआ था, उसमें ये बातें मेन्शन की गई थी कि अगर एक ही कैंडिडेट है, मान लीजिए एक ही कैंडिडेट हैं, वो बीएड भी किया हुआ है और भी किया हुआ है तो वो तीनों पद के लिए पात्र हैं उच्च माध्यमिक, माध्यमिक और प्राइमरी।


BPSC Teacher Waiting List : बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की वेटिंग लिस्ट जारी
BPSC Teacher Waiting List PDF download





BPSC Teacher Waiting List 2023 PDF download


अगर वो सब एलिजिबिलिटी रखता है और तीनों जगह आवेदन करता है तो उनका क्या किया गया की नोटिफिकेशन में ये बात मेन्शन की गई थी। उनसे परेफरेंस मांगा गया था। पहले उच्च माध्यमिक, फिर माध्यमिक, फिर प्राइमरी आप वहाँ पर ज़ाहिर सी बात है। एक बंदा है तो कहीं एक ही पर जॉइन करेगा और अगर किसी बंदे का पीजीटी में हो रहा है तो वो प्राइमरी में क्यों आएगा? करेगा तो पहले नोटिफिकेशन में ये बात है मेन्शन थी की उसका केवल एक ही रिज़ल्ट जारी किया जाएगा। मतलब की पीजीटी वाला बाकी के प्राइमरी और। डिजिट वाला रिज़ल्ट उसका कैंसिल कर दिया जाएगा। लेकिन आयोग ने अपने रिज़ल्ट में उस अभ्यर्थी के तीनों स्तर के शिक्षकों के रिज़ल्ट की घोषणा की है। मतलब एक ही बंदा है और तीनों जगह उसका नाम है।


बीपीएससी शिक्षकों भर्ती 2023 वेटिंग लिस्ट


अब ऐसे कैंडिडेट की संख्या कम होगी जो की भी होंगे और भी होंगे और तीनों इस तरह क्वालीफाइड की होंगे। लेकिन कुछ तो कुछ होगी ठीक है यहाँ पर लीजिये। कैंडिडेट हैं। अगर किसी कारणवश अगर उसका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन या फिर कुछ चीजें, उसकी डॉक्यूमेंट गलत होती है तो अगर मान लीजिये की हम केवल एक ही रिज़ल्ट निकलते हैं केवल पीजीटी में तो उसका चयन मान लीजिए। वहाँ से निरस्त होता तो बाकी वो पूरी शिक्षक भर्ती से बाहर हो जाता है। इसीलिए हमने तीनों जगह उसका रिज़ल्ट दिया हुआ है। अब यहाँ पर नोटिफिकेशन की बातों को ना स्वीकार करके तीनों जगह   मैम रिज़ल्ट दिया गया है। साथ ही साथ। जो कैंडिडेट ऐसे हैं, अब वहाँ से जो पद खाली होंगे। जैसे मान लीजिए एक बंदा है, तीनों जगह उसका रिज़ल्ट है तो ज़ाहिर सी बात है एक ही जगह जॉइन करेगा एक ही जगह जब जौन करेगा। अब ये बंदा जो तीनों जगह सेलेक्ट हो रहा है, ज़ाहिर सी बात है एक ही जगह जॉइन करेगा। दो सीटें तो तो आयोग ने ये बोला था की हम अपनी तरफ से वो सीटें खाली जा रही है तो हमारे पास सभी आंकड़े हैं और अगर शिक्षा भी निर्देशित करता है तो हम इसके लिए वेटिग लिस्ट जारी करेंगे। तो पहला तो ये हो सकता है की वेटिंग लिस्ट जारी कर दिया जाए। लेकिन आप यह भी देखिये।


बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 नयी


शिक्षा विभाग दूसरी शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन इसी महीने जारी करने की बात कर रहा है। या तो बहुत ज्यादा अगर लेट हुआ तो 2 नवंबर को जब नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है तो मोस्ट प्रॉबब्ली है की 2 नवंबर के बाद नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाए। तो अगर नोटिफिकेशन जारी होता है तो ज़ाहिर सी बात है यही कैंडिडेट्स जो वेटिंग लिस्ट में होते है वो उसमें भी आवेदन करेंगे। मान लीजिये की वेटिंग लिस्ट नहीं निकाली गई और नोटिफिकेशन निकाल दिया गया तो ये कैंडिडेट फिर से उसमें आवेदन करेंगे और भविष्य में जा करके अगर वेटिंग लिस्ट का रिज़ल्ट निकाला जाता है तो वहीं कैंडिडेट यहाँ भी है और उसमें भी आवेदन किए होंगे। अगर वहाँ की परीक्षा हो करके अगर रिज़ल्ट जारी किया गया तो एक ही कैंडिडेट दो जगह हो रहा है तो यहाँ पर शिक्षा विभाग को जल्द ही फैसला लेना होगा की वेटिंग लिस्ट आ रही है अथवा नहीं आ रही है। वैसे अगर प्राइमरी की मैं बात करूँ इस्पिश्ली तो प्राइमरी में आप देखेंगे की जो कैंडिडेट अप्लाई किया हुआ था, सबका रिज़ल्ट जारी किया है।



बीपीएससी शिक्षक की वेटिंग लिस्ट जारी यहां से करे डाउनलोड


आयोग ने बीपीएससी के चेयरमैन के द्वारा जब प्रेस कॉन्फ्रेंस किया गया। तो उसमें उन्होंने यही बातें की थी कि जो सीटेड क्वालीफाई होगा, हमने कई बार मौका दिया। वो अपना डॉक्यूमेंट अपलोड कर दिए होंगे और जो नहीं किये हैं उनका जब डी बी होगा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा उसमें वो छट जाएंगे। मतलब की उनकी स्टेटमेंट से बिल्कुल बात साफ है की जो वाले कैंडिडेट थे उनको फिल्टर आउट नहीं किया गया है की जो हैं उनका रिज़ल्ट दिया जाए। जो फेल है उनका। नादिया ज़ाहिर सी बात है जो सीक्रेट फाइल होगा। ये जी बिल्टी में फेल हो गया तो अब वो शिक्षक बनने के लिए उसका नियुक्ति तो होगा नहीं नियुक्तिपत्र तो मिलेगा नहीं तो उस कंडीशन में इन अभ्यर्थियों का रिज़ल्ट बेवजह जारी किया गया है। कट ऑफ इस वजह से आपको हाइ दिख रहा है। ऐक्चुअल कट ऑफ। पिक स्ट्रेन्ज ऑफर्स ऐमज़ॉन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल कमिंग सून। उसके बारे में जो डेडिकेटेड वीडियो मैंने बनाया था एक जैक लगभग उतना ही कट ऑफ चला जाएगा अगर आप इन सभी चीजों को इन सभी फैक्टर्स को वहाँ से रोल आउट करते है वहाँ से हटाते हैं। क्योंकि तीन कंडीशन मैंने आपको बताई थी। पहला की अगर जो वाला मैटर है उसको मैंने उस कट ऑफ वाले वीडियो में माइनस किया था। जबकि जो शिक्षा विभाग हैं और बीपीएससी है उन्होंने वाले मैटर को माइनस नहीं किया है, सबका रिज़ल्ट दिया है। दूसरा मैंने आपको बताया था शिक्षक वाला मामला नियोजित शिक्षकों का जब अलग से नहीं। होली बन चुका है तो फिर उनका रिज़ल्ट जारी करने का कोई औचित्य नहीं था।




बीपीएससी शिक्षक की वेटिंग लिस्ट रिजल्ट 2023

लेकिन आयोग ने बीपीएससी ने उनका भी रिज़ल्ट जारी किया है। साथ ही साथ ऐसे कैंडिडेट जो महिला कैंडिडेट हैं, उनका भी ओवर्लैपिंग हुआ है। अगर आप पीजीटी का रिज़ल्ट देखेंगे। ओवर्लैपिंग का सही प्रोसेसर होता है कि नॉर्मलाइजेशन पहले किया जाए। नॉर्मलाइजेशन के बाद सही तरीके से ओवर्लैपिंग किया जाए। अगर ओवर्लैपिंग हुआ है महिलाओं का मेल के सीट पर। ओवर्लैपिंग ना करने की वजह से भी कहीं ना कहीं इसका इम्पैक्ट पड़ा है क्योंकि आप देखिये महिलाओं का जो पेपर का लेवल था और पुरुषों का जो पेपर का लेवल था उसमें थोड़ा सा अंतर था। ज़ाहिर सी बात है महिलाओं के लिए थोड़ी सी चीजें फेवरेबल हो गई और 50% क्योंकि रिजर्वेशन था तो 50% पर तो मेल कैंडिडेट जाएंगे नहीं लेकिन मेल फीमेल जो है वो मेल की सीट पर जा सकती है। इसके रिगार्डिंग पहले से सुप्रीम कोर्ट का जजमेंट है। अब राज्य सरकार उसको अप्लाई किया नहीं किया है। इसके बारे में कोई भी सूचना नहीं है।


Bpsc teacher waiting results 2023 out

इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर इसके बारे में कोई भी सूचना नहीं है। सब मेन कारण है की कट ऑफ ही चला गया है। अब यहाँ पर सबसे बड़ी बात ये है की वेटिंग लिस्ट आएगी या नहीं, ये राज्य सरकार का विषय है। आप सब शिक्षा विभाग में राज्य सरकार में जा करके ज्ञापन दे सकते हैं। सेकंड जो नोटिफिकेशन है मतलब की अगली भर्ती का नोटिफिकेशन है, उसके पहले आप वेटिंग लिस्ट जारी कर दीजिये। इसका वेटिंग लिस्ट जारी कर दिए और। एक तो आयोग जल्द ही रिज़ल्ट जारी करने के चक्कर में यह वाला ऐसा था की पहले ही इनको फिल्टर आउट करना चाहिए था। बाकी के मैटर तो चलिए ठीक है अब एक बार कंसिडर किया जा सकता है लेकिन मैं जो फेल है उसका रिज़ल्ट आप क्यों जारी कर रहे हैं? बेवजह कट ऑफ को ही करने वाला मैटर है, ठीक है, उम्मीद करता हूँ आपसे भी डाउट क्लियर हो गए होंगे।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.