11th economics chapter 2 indian economy 1950-1990 question answer in hindi pdf

अर्थशास्त्र अध्याय 2 भारतीय अर्थव्यवस्था 1950-1990|indian economy 1950-1990 question answer pdf

1. एक योजना को परिभाषित करें।


योजना को क्रियात्मक लक्ष्यों और विशिष्ट उद्देश्यों की सूची के रूप में संदर्भित किया जाता है जो एक राष्ट्र एक विशिष्ट अवधि में प्राप्त करना चाहता है।


2. भारत ने योजना बनाने का विकल्प क्यों चुना?


1947 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद, भारत को गरीब, पिछड़े राज्य को पुनर्जीवित करने के कार्य का सामना करना पड़ा, जिसमें औपनिवेशिक सरकार ने भारत छोड़ दिया था। प्रजातांत्रिक सरकार के माध्यम से लोगों की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया गया। एक देश को विकास के पथ पर तभी कहा जाता है जब आर्थिक समृद्धि होती है। उस समृद्धि को प्राप्त करने के लिए, योजना आयोग की स्थापना 1950 में राष्ट्र के लिए विकास ढांचे की स्थापना के लिए की गई थी, जहां सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्र आर्थिक विकास में योगदान देंगे।


3. योजनाओं के लक्ष्य क्यों होने चाहिए?


बिना लक्ष्य की योजना बिना रडार के जहाज के समान है। योजना उन तरीकों को निर्दिष्ट करती है जिनमें लक्ष्यों द्वारा परिभाषित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए संसाधनों को आवंटित करने की आवश्यकता होती है। लक्ष्य वे उपलब्धियां हैं जो हमें योजनाओं के सफल निष्पादन की कल्पना करने में मदद करती हैं। इस प्रकार योजना में लक्ष्यों का होना आवश्यक है।


4. उच्च उपज देने वाली किस्म (HYV) के बीज क्या हैं?


ये बीज की किस्में हैं जिनमें अधिक उपज देने वाली विशेषता होती है। बीज सामान्य किस्मों की तुलना में अधिक फसल पैदा करते हैं। सर्वोत्तम उपज प्राप्त करने के लिए बीजों को अधिक उर्वरकों और कीटनाशकों के साथ उचित सिंचाई सुविधा की आवश्यकता होती है। HYV बीज सामान्य किस्मों की तुलना में तेजी से बढ़ते हैं और सामान्य किस्मों की तुलना में प्रति हेक्टेयर 10-20 गुना अधिक फसल पैदा करने में सक्षम होते हैं।


5. विपणन योग्य अधिशेष क्या है?


फसल का वह भाग जिसे किसान लाभ कमाने के लिए बाजार में बेच सकता है, विपणन योग्य अधिशेष के रूप में जाना जाता है। इस प्रकार अर्जित लाभ को कृषि कार्यों में पुनर्निवेश किया जा सकता है।


6. कृषि क्षेत्र में लागू किए गए भूमि सुधारों की आवश्यकता और प्रकार की व्याख्या करें।


भारत में भूमि सुधारों की आवश्यकता पर निम्नानुसार चर्चा की गई है:


1. भारत में जमींदारी, रैयतवारी और महलवारी जैसी तीन प्रकार की भूमि काश्तकारी प्रणालियाँ मौजूद थीं। इन प्रणालियों में भूमि में खेती के लिए राजस्व का भुगतान करना पड़ता था। इससे किसानों का शोषण हुआ।


2. भूमि जोत बहुत छोटी और खंडित थी जो आधुनिक तकनीकों के उपयोग में बाधा उत्पन्न करती थी


3. किसानों में पहल की कमी थी क्योंकि जमीन पर जमींदारों का स्वामित्व था


4. खेती का मूल उद्देश्य लाभ कमाने के लिए नहीं बल्कि जीवित रहने के लिए कमाना था, इसलिए इसे बदलने की जरूरत थी।


सरकार द्वारा किए गए भूमि सुधार के प्रकार हैं:


1. बिचौलियों का उन्मूलन: भूमि सुधारों ने जागीरदार और जमींदारों जैसे बिचौलियों को खत्म करने पर जोर दिया और जोत या किसानों को जमीन का मालिक बना दिया।


2. किराया नियमन: किसानों से असाधारण रूप से अधिक किराया वसूला जाता था। आजादी के बाद प्रथम पंचवर्षीय योजना में यह निर्णय लिया गया कि भूमि पर जोतने का लगान एक चौथाई या पांचवां हिस्सा कर दिया जाएगा।


3. भूमि जोत चकबंदी: भूमि के टुकड़े बहुत खंडित होने के कारण आधुनिक तकनीक का उपयोग नहीं किया जा सकता था। इसलिए उन्हें भूमि के टुकड़े प्रदान करने के लिए भूमि का समेकन किया गया था जो कि उनके स्वामित्व वाले भूमि भूखंड का कुल था। इसने आधुनिक तकनीक के कार्यान्वयन और बेहतर उत्पादन की अनुमति दी।


4. भूमि सीमा: इसका उद्देश्य भूमि जोत की समानता को बढ़ावा देने और विकास को बढ़ावा देने के लिए एक व्यक्ति को एक निश्चित मात्रा में भूमि प्रदान करना है।


5. सहकारी खेती: एक किसान द्वारा छोटे पैमाने पर खेती करना बिल्कुल भी लाभदायक नहीं था, किसानों को कृषि भूमि में एक साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित करने से उत्पादकता में वृद्धि हुई और लाभ का बंटवारा भी बढ़ा।


7. हरित क्रांति क्या है? इसे क्यों लागू किया गया और इससे किसानों को क्या लाभ हुआ? संक्षेप में बताएं।


स्वतंत्रता के बाद भारत विदेशी शासन के अधीन होने के प्रभाव से उबर रहा था। शुरुआती वर्षों में कम उत्पादकता देखी गई, साथ ही पड़ोसी चीन और पाकिस्तान के साथ युद्ध और लगातार दो वर्षों तक अकाल जैसी प्राकृतिक आपदाएं देखी गईं। पीएल 480 कानून के तहत भारत खाद्यान्न आयात के लिए अमेरिका पर अत्यधिक निर्भर था। सहायता से वंचित होने पर, भारत ने मेक्सिको से 18000 टन से अधिक उच्च उपज किस्म या HYV का आयात करके फसल उत्पादन में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की योजना तैयार की। इसके परिणामस्वरूप अगले वर्ष महत्वपूर्ण फसल उत्पादन हुआ जिससे भारत की अनाज आयात पर निर्भरता समाप्त हो गई। इसे हरित क्रांति के नाम से जाना जाता है।


किसानों को लाभ:


1. हरित क्रांति के बाद आय में वृद्धि हुई क्योंकि गेहूं और चावल की खेती करने वाले अधिकांश क्षेत्रों में बहुत अधिक उत्पादन हुआ जिससे इन क्षेत्रों से गरीबी को दूर करने में मदद मिली।


2. फसलों के उत्पादन में वृद्धि के साथ, वृद्धावस्था के रीति-रिवाजों को समाप्त कर दिया गया और किसानों ने कृषि के नए तरीकों को अपनाना शुरू कर दिया जो उत्पादकता में बदलाव लाने में सहायक थे।


3. इसने बेरोजगारी को कम करने में मदद की क्योंकि भूमि का उपयोग मौसम के अनुसार दो किस्मों की फसल उगाने के लिए किया जाता था और इसलिए इसने मौसमी बेरोजगारी को दूर करने में मदद की।


4. बैंकों के राष्ट्रीयकरण के साथ किसानों को खेती के लिए ऋण पर सब्सिडी दी गई, इससे उत्पादन में सुधार हुआ क्योंकि अधिक किसान ऋण लेने में सक्षम थे।


8. नियोजन उद्देश्य के रूप में 'समता के साथ वृद्धि' की व्याख्या कीजिए।


आर्थिक विकास को एक निश्चित समय अवधि के लिए देश में वस्तुओं और सेवाओं के कुल उत्पादन में वृद्धि के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। समानता के साथ वृद्धि को समान वितरण के साथ वृद्धि कहा जाता है। विकास से तात्पर्य जीडीपी में वृद्धि से है और इक्विटी का अर्थ है सामाजिक न्याय। केवल विकास ही देश के लोगों के कल्याण की गारंटी नहीं दे पाएगा। जीडीपी किसी देश के लोगों के विकास का अच्छा पैमाना नहीं है। इसलिए समानता के साथ विकास जिसका अर्थ है सभी के लिए विकास आर्थिक योजना के लिए एक अच्छा मानदंड है और सामाजिक न्याय के साथ विकास का मार्ग प्रशस्त करता है।


9. क्या नियोजन के उद्देश्य के रूप में आधुनिकीकरण रोजगार सृजन के आलोक में विरोधाभास पैदा करता है? समझाना।


एक नियोजन उद्देश्य के रूप में आधुनिकीकरण रोजगार सृजन में विरोधाभास पैदा नहीं करता है क्योंकि आधुनिकीकरण अधिक रोजगार पैदा करने का एक माध्यम है। यह नई और आधुनिक तकनीक का उपयोग कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप कुछ नौकरी छूट जाएगी। लेकिन, जैसे-जैसे लोग आधुनिक तकनीक को अपनाते हैं और इस प्रक्रिया में कुशल होते जाते हैं, यह ऐसे कुशल पेशेवरों की मांग पैदा करेगा जो अधिक रोजगार के अवसर पैदा करेंगे।


10. भारत जैसे विकासशील देश के लिए योजना के उद्देश्य के रूप में आत्मनिर्भरता का पालन करना क्यों आवश्यक था?


एक नियोजन उद्देश्य के रूप में आत्मनिर्भरता भारत के लिए आवश्यक थी क्योंकि आत्मनिर्भरता के बिना, एक देश विदेशी उत्पादों पर निर्भर होगा जो कभी भी घरेलू क्षेत्र में सुधार नहीं करेगा और देश दूसरे राष्ट्र की दया पर होगा। आर्थिक दृष्टिकोण से विदेशी वस्तुओं पर निर्भरता विदेशी भंडार में कमी का कारण बनती है। इन भंडारों का उपयोग देश के विकास के लिए किया जा सकता है। इसलिए आत्मनिर्भरता एक आवश्यक विशेषता है जिसे किसी भी देश द्वारा समग्र विकास के लिए अपनाने की आवश्यकता है।


11. अर्थव्यवस्था की क्षेत्रीय संरचना क्या है? क्या यह आवश्यक है कि सेवा क्षेत्र किसी अर्थव्यवस्था के सकल घरेलू उत्पाद में अधिकतम योगदान करे? टिप्पणी।


एक वर्ष के दौरान देश के कुल सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में प्रत्येक क्षेत्र के आनुपातिक योगदान को क्षेत्रीय संरचना के रूप में जाना जाता है। इसमें औद्योगिक क्षेत्र, कृषि क्षेत्र और सेवा क्षेत्र के शेयर शामिल हैं। तीनों क्षेत्रों में से सेवा क्षेत्र को बाद के चरणों में सकल घरेलू उत्पाद के लिए अधिकतम योगदान देने वाला क्षेत्र होना चाहिए। संरचनात्मक परिवर्तन नामक एक घटना का तात्पर्य कृषि से औद्योगिक और सेवा क्षेत्र में वृद्धि की ओर निर्भरता का क्रमिक बदलाव है।


12. योजना अवधि के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र को औद्योगिक विकास में अग्रणी भूमिका क्यों दी गई?


सार्वजनिक क्षेत्र को निम्नलिखित कारणों से अग्रणी भूमिका दी गई:


1. चूंकि हाल ही में स्वतंत्रता प्राप्त करने वाले देश के लिए विकास परियोजना कठिन थी, कोई विदेशी निवेश नहीं था और कोई फंड समर्थन नहीं था, इसलिए सरकार ने पहल करने का फैसला किया था और चूंकि परियोजनाएं लंबे समय के साथ-साथ उच्च जोखिम वाली थीं, इसलिए यह सार्वजनिक क्षेत्र था जिसे भविष्य के उद्योगों की रूपरेखा प्रदान करने के लिए कदम उठाना पड़ा।


2. भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत ही प्रारंभिक अवस्था में थी, राष्ट्र के अधिकांश लोगों के लिए आय का स्तर बहुत कम था। नतीजतन, मांग कम थी और ऐसे बाजार के लिए कोई भी निवेश करने को तैयार नहीं था। सार्वजनिक क्षेत्र ही एकमात्र विकल्प था जिसके द्वारा मांगों को उठाया जा सकता था।


13. इस कथन की व्याख्या करें कि हरित क्रांति ने सरकार को अपने भंडार का निर्माण करने के लिए पर्याप्त खाद्यान्न प्राप्त करने में सक्षम बनाया जो कि कमी के समय उपयोग किया जा सकता था।


हरित क्रांति ने खाद्यान्न उत्पादन में पर्याप्त वृद्धि में मदद की और खाद्यान्न के लिए भारत की यूएसए से आयात की निर्भरता को समाप्त कर दिया। मेक्सिको से HYV बीजों के आयात से अधिशेष खाद्य फसल उत्पादन हुआ और बाद में भारत को आत्मनिर्भर बना दिया। किसानों को भी ऋण की आसान पहुंच थी, उन्हें उर्वरक और भूमि सुधारों में सब्सिडी की पेशकश की गई जिससे उनके लिए जीवन बहुत आसान हो गया। ये किसान अपने अधिशेष उत्पादन को बचाने और लाभ कमाने के लिए भारत सरकार को बेचने में सक्षम थे और अकाल, सूखा आदि जैसी आपातकालीन स्थिति के लिए सरकारी स्टॉक को पर्याप्त खाद्यान्न भी बना रहे थे।


14. जबकि सब्सिडी किसानों को नई तकनीक का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है, वे सरकारी वित्त पर एक बड़ा बोझ हैं। इस तथ्य के आलोक में राजसहायता की उपयोगिता की विवेचना कीजिए।


जब भी कोई नई तकनीक पेश की जा रही है, तो लोग पहले उसे आजमाने से हिचकिचाते हैं। सबसे आम सोच यह है कि अगर कोई नई तकनीक में निवेश करता है और वह उल्टा पड़ता है या वांछित परिणाम नहीं देता है, तो यह निवेशक के लिए नुकसान होगा। इसलिए सब्सिडी शुरू की गई। अर्थशास्त्रियों का मानना ​​​​है कि जब एक तकनीक लाभदायक पाई जाती है तो उसे सब्सिडी नहीं दी जानी चाहिए। किसानों के लिए दी जाने वाली सब्सिडी से उर्वरक उद्योग को भी लाभ होगा और इससे उन किसानों को भी लाभ होगा जो अधिक समृद्ध क्षेत्रों से हैं। सरकार ऐसी सब्सिडी प्रदान करके बोझ वहन करती है। सब्सिडी प्रदान करने का उचित तरीका यह निर्धारित करना है कि उचित सत्यापन प्रणाली के माध्यम से किन किसानों को वास्तव में सब्सिडी की आवश्यकता है। यह सुनिश्चित करेगा कि जरूरतमंदों को सब्सिडी मिले और सरकार को बड़ा खर्च न उठाना पड़े।


15. हरित क्रांति के लागू होने के बावजूद, हमारी 65 प्रतिशत आबादी 1990 तक कृषि क्षेत्र में क्यों लगी रही?


भारतीय कृषि में फसल उत्पादन में जबरदस्त वृद्धि देखी गई जिसने भारत को खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर बना दिया। फिर भी 40 वर्षों में कृषि में लगे लोगों की संख्या कम नहीं हुई। 1950 में यह कुल जनसंख्या का 67.5% था और 1990 में यह आंकड़ा 64.9% था। विकास में बाधा थी क्योंकि लोग माध्यमिक और तृतीयक क्षेत्र में अवशोषित नहीं थे। इतनी बड़ी संख्या में कृषि में लगे लोगों ने बहुत अधिक उत्पादकता उत्पन्न की होगी, जो उसने नहीं की। यह दर्शाता है कि तकनीकी प्रगति की कमी थी। साथ ही इसने उन आर्थिक नीतियों की अदूरदर्शिता को भी दिखाया जो 1950-1990 तक प्रभावी थीं। इसका परिणाम यह हुआ कि 1970 में सकल घरेलू उत्पाद में कृषि का योगदान घटकर 44% हो गया जबकि 1960 में यह 51% था।


16. हालांकि सार्वजनिक क्षेत्र उद्योगों के लिए बहुत आवश्यक है, कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को भारी नुकसान होता है और अर्थव्यवस्था के संसाधनों पर एक नाली होती है। इस तथ्य के आलोक में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की उपयोगिता की विवेचना कीजिए।


उचित योजना और कुप्रबंधन की कमी के कारण सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा संसाधनों की बर्बादी और राजस्व के रूप में मौद्रिक हानि भी हुई। फिर भी उन्हें कुछ लाभ मिल रहे हैं जो इस प्रकार हैं:


1. पीएसयू का मुख्य उद्देश्य समाज के लिए उपयोगी वस्तुओं और सेवाओं को प्रदान करना और आर्थिक विकास का मार्ग प्रशस्त करने के अलावा देश के कल्याण में मदद करना है। उदाहरण के लिए, स्कूल, अस्पताल आदि।


2. जिन परियोजनाओं में उच्च निवेश और लंबी अवधि की आवश्यकता होती है, वे किसी भी निजी कंपनियों द्वारा नहीं की जाती हैं। इसलिए, ऐसी परियोजनाओं के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम सबसे अच्छे विकल्प हैं।


3. सार्वजनिक क्षेत्र औद्योगीकरण के संबंध में राष्ट्र के बुनियादी ढांचे का निर्माण करते हैं, जो औद्योगीकरण के अगले चरण में निजी फर्मों को सहायता प्रदान करेगा।


4. भारत ने एक समाजवादी सरकार का अनुसरण किया जिसने सभी के लिए समान अधिकार की अनुमति दी, इसलिए सरकार द्वारा नियंत्रित व्यवसाय आर्थिक विकास की ओर अग्रसर होंगे। पीएसयू देश की सामाजिक जरूरतों के हिसाब से सामान का उत्पादन करेगी।


5. आय में असमानताओं से जीवन स्तर ऊंचा होगा, मौजूदा गरीबी का उन्मूलन होगा, इसलिए सरकार को पीएसयू में निवेश करना चाहिए।


17. बताएं कि आयात प्रतिस्थापन घरेलू उद्योग की रक्षा कैसे कर सकता है।


आयात प्रतिस्थापन से तात्पर्य उन वस्तुओं के आयात को हतोत्साहित करने की प्रक्रिया से है जिनका घरेलू स्तर पर उत्पादन किया जा सकता है। यह रणनीति एक अर्थव्यवस्था को आयातित वस्तुओं पर कम निर्भर बनाती है और साथ ही देश में उन सामानों के उत्पादन के लिए वित्तीय सुविधाएं, सब्सिडी, जानकारी और लाइसेंस प्रदान करती है और उत्पादकों को बनाए रखने और विकसित करने की अनुमति देती है। कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होगी क्योंकि अंतरराष्ट्रीय निर्माता समीकरण से बाहर हैं और उन्हें एकाधिकार का दर्जा दे रहे हैं। अधिक लाभ अर्जित करके वे अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं जो अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में विस्तार करने में लाभकारी होगा।


18. आईपीआर 1956 के तहत निजी क्षेत्र को क्यों और कैसे विनियमित किया गया?


आईपीआर या औद्योगिक नीति संकल्प, 1956 एक प्रस्ताव था जिसे भारतीय संसद द्वारा भारत में औद्योगिक विकास के लिए अपनाया गया था। यह संकल्प समाज के समाजवादी स्वरूप का निर्माण करना था। इस नियम के तहत उद्योगों की तीन श्रेणियां थीं जो थीं:


अनुसूची ए: उद्योग जो राज्य की विशेष जिम्मेदारी हैं


अनुसूची बी: ​​उद्योग जो पहले से ही सार्वजनिक क्षेत्र के स्वामित्व में होंगे जबकि निजी क्षेत्र सार्वजनिक क्षेत्र के प्रयासों का पूरक होगा


अनुसूची सी: शेष उद्योग प्रकार जिन्हें निजी क्षेत्र द्वारा प्रबंधित किया जाएगा


सरकार हालांकि निजी क्षेत्र के लिए एक अलग श्रेणी को परिभाषित करना चाहती थी और इस क्षेत्र को राज्य के नियंत्रण में रखना चाहती थी और इसलिए नियम बनाया कि एक नया उद्योग खोलने या मौजूदा एक का विस्तार करने के लिए, सरकार से लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक था। यदि उद्योग पिछड़े क्षेत्र में खोले जाते हैं, तो सरकार सब्सिडी और अन्य सुविधाएं जैसे आसान लाइसेंसिंग की पेशकश करेगी। क्षेत्रीय समानता बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया गया था। उत्पादन बढ़ाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता थी ताकि ऐसा कोई भी माल उत्पादित न हो जो सामाजिक रूप से अवांछनीय हो।



19. निम्नलिखित को सुमेलित कीजिए :


1. प्रधान मंत्री ए। बीज जो उत्पादन का बड़ा अनुपात देते हैं

2. सकल घरेलू उत्पाद बी। आयात किए जा सकने वाले सामानों की मात्रा

3. कोटा सी। योजना आयोग के अध्यक्ष

4. भूमि सुधार डी। एक वर्ष में अर्थव्यवस्था के भीतर उत्पादित सभी अंतिम वस्तुओं और सेवाओं का मुद्रा मूल्य

5. HYV बीज इ। अपनी उत्पादकता बढ़ाने के लिए कृषि के क्षेत्र में सुधार

6. सब्सिडी एफ। उत्पादन गतिविधियों के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली मौद्रिक सहायता।

बायें सरकाओ

सही सुमेलित उत्तर नीचे दिखाया गया है:


1. प्रधान मंत्री सी। योजना आयोग के अध्यक्ष

2. सकल घरेलू उत्पाद डी। एक वर्ष में अर्थव्यवस्था के भीतर उत्पादित सभी अंतिम वस्तुओं और सेवाओं का मुद्रा मूल्य

3. कोटा बी। आयात किए जा सकने वाले सामानों की मात्रा

4. भूमि सुधार इ। अपनी उत्पादकता बढ़ाने के लिए कृषि के क्षेत्र में सुधार

5. HYV बीज ए। बीज जो उत्पादन का बड़ा अनुपात देते हैं

6. सब्सिडी एफ। उत्पादन गतिविधियों के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली मौद्रिक सहायता।

इस अध्याय में शामिल अवधारणाएँ -

परिचय

पंचवर्षीय योजनाओं के लक्ष्य

आधुनिकीकरण

स्व रिलायंस

इक्विटी

कृषि

भूमि सुधार

हरित क्रांति

उद्योग और व्यापार

औद्योगिक नीति संकल्प 1956 (आईपीआर 1956)


एनसीईआरटी सोलूशन्स क्लास 11 इकोनॉमिक्स चैप्टर

अध्याय 1 स्वतंत्रता की पूर्व संध्या पर भारतीय अर्थव्यवस्था

अध्याय 3 उदारीकरण, निजीकरण और वैश्वीकरण

अध्याय 4 गरीबी

अध्याय 5 भारत में मानव पूंजी निर्माण

अध्याय 6 ग्रामीण विकास

अध्याय 7 रोजगार वृद्धि अनौपचारिकीकरण और अन्य मुद्दे

अध्याय 8 बुनियादी ढांचा

अध्याय 9 पर्यावरण और सतत विकास

अध्याय 10 भारत और उसके पड़ोसियों के तुलनात्मक विकास के अनुभव


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.