11th Economics indian economy on the eve of independence question answer in hindi

 कक्षा 11 अर्थशास्त्र अध्याय 1: स्वतंत्रता की पूर्व संध्या पर भारतीय अर्थव्यवस्था|arthshara 11vi savtra ke purv sandya par bhrtiy arthvavsta 

1. भारत में औपनिवेशिक सरकार द्वारा अपनाई गई आर्थिक नीतियों का केंद्र बिंदु क्या था? इन नीतियों का क्या प्रभाव पड़ा?


भारत में ब्रिटिश सरकार द्वारा विकसित आर्थिक नीतियों का उद्देश्य भारत को ब्रिटेन के बढ़ते उद्योगों के आपूर्तिकर्ता के रूप में बनाना था। नीतियों को ब्रिटेन के विकास और उसकी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए लक्षित किया गया था। भारत और उसके विकास को पूरी तरह नज़रअंदाज कर दिया गया। ऐसी नीतियों के कारण भारत ब्रिटेन से कच्चे माल का आपूर्तिकर्ता और तैयार माल का बाजार बन गया। भारत में ऐसी नीति का प्रभाव इस प्रकार है:


1. भारतीय अर्थव्यवस्था में बहुत कम आर्थिक वृद्धि देखी गई। अध्ययनों से पता चलता है कि 1900-1950 की अवधि के दौरान अर्थव्यवस्था दो प्रतिशत की गति से बढ़ रही थी। ब्रिटिश सरकार ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को बनाए रखने और विकसित करने में अधिक रुचि रखती थी। ब्रिटिश शासन ने कृषि क्षेत्र और हस्तशिल्प को बर्बाद कर दिया और भारत को कच्चे माल के आपूर्तिकर्ता में बदल दिया।


2.भारतीय कृषि प्रणाली स्वतंत्रता से पहले विकसित नहीं हुई थी, यह पुरानी तकनीकों का पालन कर रही थी और यह औपनिवेशिक शासन से प्रमुख रूप से प्रभावित थी जब किसानों को खाद्यान्न के बजाय व्यावसायिक फसलें उगाने का निर्देश दिया गया था। कपास और नील जैसी इन वाणिज्यिक फसलों का उपयोग ब्रिटेन के उद्योगों में कपड़ा निर्माण के लिए किया जाता था। इन फसलों को उगाने से किसानों को कोई मौद्रिक लाभ नहीं मिला और इसलिए कोई आर्थिक विकास नहीं हुआ।


3. .अंग्रेजों ने हस्तशिल्प उद्योग के पतन की ओर अग्रसर होकर व्यवस्थित विऔद्योगीकरण का कार्यक्रम किया और निवेश की कमी के साथ, अन्य उद्योग भी विकसित होने में विफल रहे। भारतीय निर्मित वस्तुओं पर भारी निर्यात शुल्क लगाने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मांग में कमी आई जिससे अंततः हस्तशिल्प उद्योग का पतन हुआ।


4.विदेशी व्यापार से भारतीय माल की कमाई भारतीय अर्थव्यवस्था में निवेश नहीं की गई थी, इसका इस्तेमाल ब्रिटिश सेना के प्रबंधन और पूरे एशिया में अपनी औपनिवेशिक पहुंच का विस्तार करने के लिए किया गया था।


2. कुछ उल्लेखनीय अर्थशास्त्रियों के नाम बताइए जिन्होंने औपनिवेशिक काल के दौरान भारत की प्रति व्यक्ति आय का अनुमान लगाया था।


निम्नलिखित अर्थशास्त्रियों ने औपनिवेशिक काल के दौरान भारत की प्रति व्यक्ति आय का अनुमान लगाया:


1. दादाभाई नौरोजी


2. आर.सी. देसाई


3. वी.के.आर.वी. राव


4. विलियम डिग्बी


5. फाइंडले शिरासो


3. औपनिवेशिक काल के दौरान भारत के कृषि ठहराव के मुख्य कारण क्या थे?


औपनिवेशिक काल के दौरान भारतीय कृषि के ठहराव के कारण हैं:


1. अंग्रेजों ने 1793 में भू-राजस्व व्यवस्था की शुरुआत कीइस प्रणाली के अनुसार, ज़मींदारों (ज़मींदारों) को ब्रिटिश सरकार को उच्च राजस्व का भुगतान करने की आवश्यकता होती थी और राजस्व संग्रह का स्रोत किसानों से होता था। जमींदारों ने भूमि उत्पादकता में सुधार की देखभाल नहीं की जिसके परिणामस्वरूप कृषि विकास कम हुआ और बाद में किसानों का जीवन बदतर हो गया।


2. भारतीय किसान उपभोग के लिए चावल और गेहूं जैसी खाद्य फसलें उगा रहे थे। ब्रिटिश सरकार भारतीय किसानों को ब्रिटिश उद्योगों के लिए नील जैसी व्यावसायिक फसलें उगाने के लिए मजबूर कर रही थी, जिससे कृषि व्यवसायिक हो गई और खाद्यान्न की कमी हो गई।


3. .सिंचाई सुविधाओं की कमी और उर्वरक की उपलब्धता जैसे अन्य महत्वपूर्ण कारकों ने भी कृषि उद्योग को प्रभावित किया और इसे और अधिक कमजोर बना दिया।


4. स्वतंत्रता के समय हमारे देश में चल रहे कुछ आधुनिक उद्योगों के नाम लिखिए।


भारत ने आजादी से पहले कुछ उद्योगों का विकास देखा, जिनमें से सबसे प्रमुख टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी (टिस्को) है। भारत में कपड़ा मिलों और सहायक उत्पादों का भी विकास हो रहा था। महाराष्ट्र, गुजरात, बंगाल ऐसे क्षेत्र थे जहाँ कपास और जूट उद्योग स्थापित थे। इन उद्योगों के अलावा, कुछ अन्य उद्योग जिन्होंने काम करना शुरू किया, वे हैं चीनी, कागज और सीमेंट।


5. पूर्व-स्वतंत्र भारत में अंग्रेजों द्वारा प्रभावित व्यवस्थित गैर-औद्योगिकीकरण के पीछे दोहरा मकसद क्या था?


अंग्रेजों द्वारा गैर-औद्योगीकरण के पीछे दो गुना मकसद था:


1. रॉक बॉटम कीमतों पर भारत से कच्चा माल प्राप्त करना और ब्रिटेन में अपने उद्योगों को वापस खिलाने के लिए कच्चे माल के आपूर्तिकर्ता के रूप में भारत की स्थिति को कम करना।


2. तैयार माल को भारत में बेचना और इस तरह भारत को ब्रिटिश उद्योगों द्वारा उत्पादित वस्तुओं को बेचने का बाजार बनाना।


6.ब्रिटिश शासन के तहत पारंपरिक हस्तशिल्प उद्योग बर्बाद हो गए थे। क्या आप इस मत से सहमत हैं? अपने उत्तर के समर्थन में कारण दीजिए।


हां, ब्रिटिश शासन के तहत पारंपरिक हस्तशिल्प उद्योग बर्बाद हो गया था। निम्नलिखित बिंदु इस कथन से सहमत हैं:


1. .अंग्रेजों ने एक भेदभावपूर्ण टैरिफ नीति पेश की थी, जिसके कारण भारतीय निर्मित वस्तुओं पर उच्च निर्यात शुल्क लगा, जिससे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उत्पादों की कीमत अधिक हो गई, जिससे भारतीय निर्मित सामानों की मांग कम हो गई, जिसने हस्तशिल्प उद्योग को बर्बाद कर दिया।


2.जैसे ही ब्रिटेन ने ब्रिटेन से भारत में शुल्क मुक्त माल आयात करना शुरू किया, स्थानीय रूप से निर्मित सामानों की मांग कम होने लगी क्योंकि यंत्रवत् उत्पादित सामान बहुत सस्ते थे जिसके परिणामस्वरूप हस्तशिल्प के लिए बाजार बर्बाद हो गया।


3. .भारत की रियासतें स्थानीय कला, हस्तशिल्प को संरक्षण प्रदान करती थीं, लेकिन ब्रिटिश शासन के दौरान, रियासतों को ईस्ट इंडिया कंपनी ने बर्बाद कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप भारतीय निर्मित वस्तुओं की मांग में कमी आई। धीरे-धीरे भारतीय हस्तशिल्प ने बाजार खो दिया और फिर कम हो गया।


7. अंग्रेजों ने भारत में बुनियादी ढांचे के विकास की अपनी नीतियों के माध्यम से किन उद्देश्यों को प्राप्त करने का इरादा किया था?


भारत पर ब्रिटिश शासन के दौरान, देश में बहुत सारे बुनियादी ढांचे में परिवर्तन हुए। लेकिन ये सभी परिवर्तन केवल ब्रिटिश साम्राज्य की सेवा के लिए किए गए थे। परिवहन और संचार में विकास देखा गया। सड़कों ने देश के विभिन्न हिस्सों से बंदरगाहों तक कच्चे माल के परिवहन को सुविधाजनक बनाने में मदद की जहां इसे ब्रिटेन में उद्योगों के लिए भेज दिया जाएगा। इसी तरह, ब्रिटेन से तैयार माल को देश के विभिन्न हिस्सों में ले जाने के लिए रेलवे का विकास किया गया था। रेलवे ने पूरे भारत में माल की पहुंच बढ़ाने में मदद की। भारत में ब्रिटिश प्रशासन की प्रभावशीलता और पहुंच को बढ़ाने के लिए डाक और तार विकसित किए गए थे। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि यद्यपि बुनियादी ढांचे में वृद्धि हुई थी, यह केवल ब्रिटिश साम्राज्य के लिए था, भारत के लिए नहीं।


8. ब्रिटिश औपनिवेशिक प्रशासन द्वारा अपनाई गई औद्योगिक नीति की कुछ कमियों का समालोचनात्मक मूल्यांकन करें।


ब्रिटिश शासन का उद्देश्य भारत को ब्रिटेन में उद्योगों को वापस खिलाने के लिए कच्चे माल का स्रोत बनाना और ब्रिटेन से तैयार माल के लिए भारत को एक कुंवारी बाजार के रूप में पेश करना था। उनके द्वारा बनाई गई नीतियां ब्रिटेन में उद्योगों के विकास के लिए थीं। औद्योगिक नीति में निम्नलिखित कमियाँ थीं:


1. अंग्रेजों ने भारत को निर्यात से राजस्व से वंचित करने के लिए विकसित हस्तशिल्प उद्योगों की उपेक्षा की। भारतीय हस्तशिल्प की पूरी दुनिया में उच्च मांग थी, लेकिन भारत से निर्यात किए जाने वाले सामानों पर उच्च निर्यात शुल्क लगाए जाने के कारण, उत्पादों की कीमत में तेजी से वृद्धि हुई, जिससे इसकी मांग प्रभावित हुई और हस्तशिल्प उद्योग का पतन हुआ।


2.भारतीय उद्योगों को मशीनरी में निवेश की कमी का सामना करना पड़ा और ब्रिटिश सरकार उद्योगों के विकास में सहायता करने में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं ले रही थी, इसलिए विकास में काफी कमी आई।


 


9. औपनिवेशिक काल के दौरान भारतीय धन की निकासी से आप क्या समझते हैं?


ब्रिटिश सरकार की आर्थिक नीतियां मुख्य रूप से भारत से धन एकत्र करने में रुचि रखती थीं। भारत के पास व्यापक संसाधन थे जिन्हें ब्रिटिश शासन ने ब्रिटेन में औद्योगिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए अत्यधिक उपयोगी पाया। अंग्रेजों ने भारत की जनशक्ति का उपयोग अपने औद्योगिक कार्यों को बढ़ाने और भारत के बाहर अपने ठिकानों का विस्तार करने के लिए भी किया। इन सभी खर्चों का वहन भारतीय राजकोष द्वारा किया जाता था। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि ब्रिटिश शासन ने 19वीं शताब्दी (औपनिवेशिक काल) के दौरान भारत से धन का सफाया कर दिया।


10.जनसांख्यिकीय संक्रमण को इसके पहले से दूसरे निर्णायक चरण में चिह्नित करने के लिए परिभाषित वर्ष के रूप में कौन सा माना जाता है?


वर्ष 1921 को निर्णायक वर्ष माना जाता है। इसे ग्रेट डिवाइड के वर्ष के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि उस समय से पहले जनसंख्या वृद्धि दुर्लभ थी। 1921 के बाद, भारत की जनसंख्या वृद्धि सुसंगत थी।


11. औपनिवेशिक काल के दौरान भारत के जनसांख्यिकीय प्रोफाइल का मात्रात्मक मूल्यांकन दें।


औपनिवेशिक काल के दौरान भारत की जनसांख्यिकीय रूपरेखा इस प्रकार है:


1. .उच्च जन्म दर क्रमशः 48 प्रति हजार और उच्च मृत्यु दर 40 प्रति हजार थी।


2. शिशु मृत्यु दर 218 प्रति हजार थी जो बहुत अधिक है।


3. जीवन प्रत्याशा दर औसतन 32 वर्ष थी।


4. साक्षरता दर 16 प्रतिशत से कम थी, जो समाज के पिछड़ेपन को दर्शाती है।


उपरोक्त आंकड़ों से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि भारत गरीबी, निम्न जीवन स्तर और निम्न जीवित रहने की दर के दौर से गुजर रहा था। यह स्थिति स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के अभाव और भारतीय आबादी में स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता की कमी के कारण और बढ़ गई थी।


12.भारत की स्वतंत्रता-पूर्व व्यावसायिक संरचना की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डालिए।


यह एक अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों के बीच कार्यबल के वितरण को संदर्भित करता है। निम्नलिखित बिंदु स्वतंत्रता पूर्व के समय में भारत की व्यावसायिक संरचना को परिभाषित करते हैं:


1. .भारत मुख्य रूप से एक कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था थी, जिसमें 75% से अधिक आबादी जीविका के स्रोत के रूप में कृषि में शामिल थी, जबकि शेष को विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों में विभाजित किया गया था। मैन्युफैक्चरिंग और औद्योगिक क्षेत्रों में लोगों की कम संख्या ब्रिटेन से सस्ते माल से मिली कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण थी जो मशीन से बना था। ब्रिटेन ने निर्यात पर उच्च शुल्क लगाया, जिससे उद्योगों की वृद्धि सीमित हो गई। इसलिए, उद्योगों ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद में अच्छा योगदान नहीं दिया।


2.भारत में व्यावसायिक संरचना में क्षेत्रीय भिन्नता देखी गई, यह देखा गया कि आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और बॉम्बे जैसे शहरों में उत्पादन और निर्माण में काम की अधिक एकाग्रता का अनुभव हुआ, जबकि पंजाब, उड़ीसा और राजस्थान जैसे राज्यों में अधिक आबादी थीजो कृषि की ओर जा रहा था।13. स्वतंत्रता के समय भारत की कुछ सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक चुनौतियों को रेखांकित करें।


स्वतंत्रता के समय की महत्वपूर्ण चुनौतियाँ इस प्रकार हैं:


1. कम कृषि उत्पादन एक कारक था जो देश पर औपनिवेशिक प्रभाव के कारण था। केवल वे वस्तुएँ उगाई जाती थीं जो सरकार के लिए मौद्रिक महत्व की थीं।


2. औद्योगीकरण का निम्न स्तर और हस्त निर्मित उत्पादों में गिरावट


3. राष्ट्रीय आय का निम्न स्तर और प्रति व्यक्ति आय


4. निम्न जीवन स्तर, निम्न प्रत्याशा और उच्च शिशु मृत्यु दर


5. .उच्च स्तर की बेरोजगारी और सकल अल्परोजगार


14. भारत का पहला आधिकारिक जनगणना अभियान कब शुरू किया गया था?


यह ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड मेयो के तहत वर्ष 1881 में बनकर तैयार हुआ था।


15. स्वतंत्रता के समय व्यापार की मात्रा और दिशा का संकेत दें।


भारत औपनिवेशिक काल के दौरान पर्याप्त संसाधनों वाला देश था। भारत में विभिन्न उत्पादों का उत्पादन किया जाता था जैसे चीनी, रेशम, जूट आदिविदेशी व्यापार पर ब्रिटिश सरकार की प्रतिबंधात्मक नीतियों, उत्पादों के निर्यात के परिणामस्वरूप भारत की संरचना, संरचना और विदेशी व्यापार की मात्रा प्रभावित हुई। स्वतंत्रता के समय विदेशी व्यापार की स्थिति इस प्रकार थी:


1. .भारत चीनी, कच्चे रेशम, नील, जूट आदि जैसे प्राथमिक उत्पादों के निर्यात के लिए एक बाजार बन गया। भारत ने ब्रिटेन में उत्पादित मशीनरी के साथ-साथ कपास, रेशम और ऊनी कपड़े जैसे तैयार माल का आयात करना भी शुरू कर दिया। ब्रिटेन ने भारत के लिए आयात के लिए प्रमुख बाजार के रूप में कार्य किया, जिसमें खाद्यान्न सबसे अधिक आयातित वस्तु थी।


2. 1869 में स्वेज नहर के खुलने पर ब्रिटेन ने विदेशी व्यापार पर एकाधिकार स्थापित किया। इसने भारत और ब्रिटेन के बीच सीधा संबंध स्थापित करने में मदद की। इससे परिवहन के लिए आवश्यक समय कम हो गया और इसका परिणाम भारतीय बाजार का अधिक शोषण था। भारत का सारा व्यापार अंग्रेजों द्वारा बनाए रखा गया था जिसमें आधे से अधिक ब्रिटेन और शेष चीन, फारस और सीलोन में व्यापार किया गया था।



16.क्या भारत में अंग्रेजों द्वारा कोई सकारात्मक योगदान दिया गया था? चर्चा करना।


भारत में अंग्रेजों द्वारा किए गए योगदान निम्नलिखित हैं:


1. कृषि का व्यावसायीकरण भारतीय कृषि इतिहास का एक महत्वपूर्ण बिंदु था। इसने खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भरता हासिल करने में मदद की। उत्पादन बाजार की आवश्यकताओं के अनुसार हुआ और इससे भारत को कृषि से एक स्थायी अर्थव्यवस्था बनाने में मदद मिली।


2. औपनिवेशिक शासन के दौरान भारत को मुक्त व्यापार का पालन करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिससे ब्रिटेन में उद्योगों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक पैर जमाने में मदद मिली और निर्यात की मात्रा में भी वृद्धि हुई।


3. रेलवे की स्थापना ने लोगों को दूर-दराज के स्थानों से जोड़ने में मदद की और भौगोलिक क्षितिज के विस्तार के कारण लोगों के व्यापार में भी वृद्धि हुई व्यापार क्षेत्र का विस्तार हुआ।


4.अंग्रेजी भाषा के प्रचार ने बाहरी दुनिया से जुड़ने में मदद की और भारत को वैश्विक डायस्पोरा का हिस्सा बनने की अनुमति दी।


5. श्रम विभाजन के कारण मौद्रिक प्रणाली और उत्पादन में उल्लेखनीय सुधार हुआ।


कक्षा 11 अर्थशास्त्र

अध्याय 1: स्वतंत्रता की पूर्व संध्या पर भारतीय अर्थव्यवस्था

अध्याय 2 भारतीय अर्थव्यवस्था [1950 -1990]

अध्याय 3 उदारीकरण निजीकरण और वैश्वीकरण

अध्याय 4 गरीबी

अध्याय 5 भारत में मानव पूंजी निर्माण

अध्याय 6 ग्रामीण विकास

अध्याय 7 रोजगार वृद्धि अनौपचारिकीकरण और अन्य मुद्दे

अध्याय 8 अवसंरचना

अध्याय 9 पर्यावरण और सतत विकास

अध्याय 10 भारत और उसके पड़ोसियों के तुलनात्मक विकास के अनुभव



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.