Essay on Making Election Inclusive, Accessible and Participative in hindi|चुनाव को समावेशी, सुगम और सहभागी बनाने पर निबंध

Essay on Making Election Inclusive, Accessible and Participative in hindi|Inclusive And Accessible Election Essay चुनाव को समावेशी, सुगम और सहभागी बनाने पर निबंध






Essay on Making Election Inclusive, Accessible and Participative in hindi-.चुनाव को समावेशी, सुलभ और सहभागी बनाने पर निबंध- नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है हमारी वेबसाइट में पैराग्राफ, कविता समावेशी और सुलभ चुनाव निबंध पर निबंध 400 शब्द, 500 शब्द, 700 शब्द और 800 शब्द आज की पोस्ट में आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से आप देख सकते हैं भी तैयार करेंचुनाव को समावेशी, सुलभ और सहभागी पेंटिंग बनाना, ड्राइंग अंग्रेजी में पीडीफ़ में डाउनलोड करें

.


चुनाव को समावेशी सुगम और सहभागी निबंध बनाना अंग्रेजी में:



 राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022:


1950 में भारत के चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। यह दिन नए मतदाताओं के नामांकन को प्रोत्साहित करने, सुविधा प्रदान करने और अधिकतम करने के लिए है।


नव पात्र युवा मतदाताओं के बीच चुनावी प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए, इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम "चुनाव को समावेशी, सुलभ और सहभागी बनाना" है।




                                                    


चुनाव को समावेशी सुगम और सहभागी बनाने पर निबंध




"कृपया अधिकार के लिए वोट करें क्योंकि मतदान हमारा अधिकार है"




परिचय:


 हम सभी जानते हैं कि भारत एक महान लोकतांत्रिक देश है। हमारे देश में प्रत्येक व्यक्ति को अपने राजनीतिक विचारों को प्रदर्शित करने का अधिकार है। यह चुनाव का प्रमुख तत्व है। चुनाव को लोकतंत्र का प्रमुख स्तंभ माना जाता है। चुनावों को समावेशी, सुलभ और सहभागी बनाना हमारा कर्तव्य है।





समावेशी और सुगम चुनाव का अर्थ:


लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया आमतौर पर ज्यादातर तरीकों से समान होती है। यह किसी देश की सरकार को आकार देने के लिए जिम्मेदार है।सुलभ और समावेशी चुनाव पर रणनीतिक ढांचा शिक्षा और प्रशिक्षण के माध्यम से संवेदीकरण के आसपास बनाया गया है, समाज के विभिन्न वर्गों की सामुदायिक भागीदारी संस्थानों के साथ प्रभावी भागीदारी और व्यक्तियों की सार्वजनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए सुविधाओं का निर्माणनिःशक्तता (पीडब्ल्यूडी) अपनी भागीदारी बढ़ाने की दृष्टि से।"उज्ज्वल बनो, जो सही है उसे वोट दो"


                 



Essay on Making Election Inclusive, Accessible and Participative in hindi
Essay on Making Election Inclusive, Accessible and Participative in hindi




भारत में चुनाव का महत्व:


मतदान करना नागरिकों की जिम्मेदारी है। कानून के लिए नागरिकों को मतदान करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन मतदान किसी भी लोकतंत्र का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। मतदान करके नागरिक लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग ले रहे हैं। नेताओं को उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए नागरिक वोट और उनके विचार और नेता नागरिकों का समर्थन करते हैं।




भारत में लोकतांत्रिक नीति की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है भारत एकवचन अंतराल पर चुनाव है, समय-समय पर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना एक लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए अनिवार्य है और संविधान की मूल संरचना का एक हिस्सा है।




चुनाव को समावेशी, सुगम और सहभागी बनाने की पहल:भारत का चुनाव आयोग "कोई भी मतदाता पीछे न छूटे" के दृष्टिकोण पर काम करता है और सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार के वांछित उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए सभी श्रेणियों के मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में शामिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैभारत का चुनाव आयोग विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को सशक्त बनाने के लिए एक समान पहुंच ढांचे के लिए प्रतिबद्ध है।





an application to your principal for School Leavıng Certificate

an application for sick leave



चुनाव को समावेशी, सुलभ बनाने के लिए कदम:


1) विकलांग मतदाताओं और वरिष्ठ नागरिकों को मतदान के दिन लक्षित और आवश्यकता आधारित सहायता प्रदान करने के लिए मतदान केंद्र के अनुसार मैप किया गया था।




2) सभी मतदान केंद्रों में दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए व्हील चेयर, हैम्प, विशेषज्ञ, साइनेज से लैस थे।




 



3) नामांकन प्रक्रिया के दौरान घर-घर जाकर पंजीकरण अभियान के दौरान दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए।




4) चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल दृष्टिबाधित मतदाताओं की सहायता के लिए ब्रेल साइनेज से उभारा गया था।




5) सुगम्यता पर्यवेक्षकों को पेश किया गया, जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि सभी मतदान केंद्र पीडब्ल्यूडी के लिए सुलभ हैं।




           "कोई मतदाता नहीं छूटेगा"






निष्कर्ष:


सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया गुप्त मतदान की पद्धति का अनुसरण करती है। प्रतियोगिता की निष्पक्षता बनाए रखने के लिए यह बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा, उन्होंने मतदाताओं की गोपनीयता और सुरक्षा की भी रक्षा की। इसलिए लोग चुनाव को अधिक समावेशी और सहभागी बनाने में सक्षम हैं।




"एक वोट बदल सकता है पूरे देश की किस्मत"




मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अगर आपको कोई doubt है तो आप हमें कमेंट भी कर सकते हैं







हमारी वेबसाइट के माध्यम से आपको बोर्ड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी, इसलिए सभी महत्वपूर्ण जानकारी जल्द से जल्द प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट www.boardjankari.com पर विजिट करते रहें। 


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.