CG board 12th biology assignment 6 january solution pdf download

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cg board assignment 6 class 12th biology solution : हैलो दोस्तों आप सभी का  स्वागत है  और आज के इस आर्टिकल के माध्यम से छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर के छात्रों के लिए cg board assignment 6 classs 12th biology solution january के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है छात्रों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि छत्तीसगढ़ बोर्ड की तरफ से के आखिरी सप्ताह में जो असाइनमेंट जारी किए गए हैं हमारे इस वेबसाइट के माध्यम से आपको  के लिए Cg board assignment 6 class 12th biology answer  का हल pdf के रूप में उपलब्ध कराए जायगे|आप assignment 6 का solution हिन्दी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में हमारी वेबसाइट www.boardjankari.com के माध्यम से download कर सकते हैं|आपको असाइनमेंट-06 माह  के कक्षा-12 वीं के सभी विषयों के उत्तर प्रदान कराए जाएंगे |

असाइनमेंट 6 क्या है (cg board assignment 6 class 12th )


छत्तीसगढ़ बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं और 12वीं के सभी विषय के असाइनमेंट जारी कर दिए गए हैं|छत्तीसगढ़ बोर्ड के जिन छात्रों को यह जानकारी नहीं है कि य़ह असाइनमेंट क्या होता है तो आप इस आर्टिकल को विस्तार से पढिये  Assignment 4 को हिन्दी में असाइनमेंट, सत्रीय कार्य, दत्त कार्य या प्रदत्त कार्य भी कहा जाता है। स्कूल और कॉलेज में अध्ययन के दौरान assignment work आपको दिया जाता है, और आप जानते हैं कि स्कूल असाइनमेंट लिखना कितना महत्वपूर्ण है ! आप इसे हलके में नहीं ले सकते । अगर आप इसे हलके में ले रहे हैं तो आप गलत कर रहे हैं और इससे आपका अंतिम रूप से ग्रेड प्रभावित होगा।असाइनमेंट में चार से पांच प्रश्न होते हैं और प्रत्येक प्रश्न के लिए चार या 5 अंक निर्धारित किए जाते हैं और सभी छात्रों को असाइनमेंट बनाना जरूरी होता है । ये assignment के नंबर आपके लिए अति महत्वपूर्ण होते हैं 






                          
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल, रायपुर
शैक्षणिक सत्र 2021-22 माह 
असाइनमेंट 06
कक्षा बारहवीं
विषय - जीवविज्ञान
पूर्णांक-20
निर्देश :- दिए गए सभी प्रश्नों को निर्देशानुसार हल कीजिए।
Instruction :- Attempt all the questions as per given instructions.

अम्ल वर्षा क्या है? मनुष्य पर पड़ने वाले इसके तीन प्रभावों को लिखिये।
अंक 4 शब्दसीमा 75-100
प्रश्न 1.
Q. 1.
What is acid rain? Write its any three effects on humen being.
प्रश्न 2.
जैव निम्नीकरण एवं अनिम्नीकरण प्रदूषकों में अंतर लिखो। ।
अंक 4 शब्दसीमा 75-100
Q. 2.
Write differences between Biodegradable and nondegradable Pollutants.
प्रश्न 3.
रेडियोसक्रिय प्रदूषण क्या है? रेडियोसक्रिय प्रदूषण के प्रभावों को लिखिये।
अंक 4 शब्दसीमा 75-100
Q. 3.
What is radioactive Pollution? Write radioactive pollution effects.
प्रश्न 4.
जैवविविधता क्या है? जैवविविधता के कोई तीन लाभ लिखिये। अंक 4 शब्दसीमा 75-100
Q. 4.
What is biodiversity? Write any three benefit of biodiversity,
प्रश्न 5.
अंक 4 शब्दसीमा 75-100
निम्नलिखित के बारे में संक्षेप में चर्चा करें।
(1) पवित्र स्थल
(2) जैवमंडल रिजर्व
Q. 5.
Discuss briefly the following.
(1) Sacred Groves
(2) Biosphere Reserve

प्रश्न 1. अम्ल वर्षा क्या है? मनुष्य पर पड़ने वाले इसके तीन प्रभावों को लिखिये।

उत्तर- अम्ल वर्षा (acid rain) का वास्तविक अर्थ उस वर्षा, हिम, ओला और कुहरा से है जिसमें कार्बन डाइ ऑक्साइड (CO2) के अतिरिक्त सल्फर डाइऑक्साइड

(SO2) तथा नाइट्रोजन के ऑक्साइड (NOx) घुले हों, जिनसे तनु सल्फ्यूरिक अम्ल (H2SO4) तथा नाइट्रिक अम्ल (HNO3) बनते हैं. किन्तु व्यापक दृष्टि से पौधों

तथा इमारतों द्वारा So2 तथा NO का absorption भी इसमें सम्मिलित कर लिया जाता है. अम्ल वर्षा के कारण वातावरण के गंध में बदलाव आने लगता है, आँखों और शरीर में जलन होने लगती है और साँस लेने में दिक्कत आती है। इसके कारण साँस की बीमारियां, अस्थमा, कैंसर जैसे बीमारी हो सकते हैं। इससे खाना और पीने का पानी भी ख़राब होने लगते हैं। इनमे विषैले धातुओं जैसे ताम्बा,

कैडमियम, एल्युमीनियम आदि की मात्रा भी बढ़ने लगती है।अम्ल वर्षा के कारण नदियों, तालाबों आदि के पानी विषैले होने लगते हैं एवं उनकी pH मात्रा घटने लगता है जिससे पानी के जीवों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।


प्रश्न 2- जैव निम्नीकरण एवं अनिम्नीकरण प्रदूषकों में अंतर लिखो।

...........


प्रश्न 3- रेडियोसक्रिय प्रदूषण क्या है? रेडियोसक्रिय प्रदूषण के प्रभावों को लिखिये।

उत्तर- रेडियोधर्मी प्रदूषण को जीवित जीवों और उनके पर्यावरण के भौतिक प्रदूषण के रूप में परिभाषित किया गया है, जो परमाणु विस्फोट और परमाणु हथियारों के

परीक्षण, परमाणु हथियार उत्पादन, रेडियोधर्मी अयस्कों के खनन, हैंडलिंग और निपटान के दौरान पर्यावरण में रेडियोधर्मी पदार्थों की रिहाई के परिणामस्वरूप होता

है।


रेडियोधर्मी प्रदूषण के प्रभाव (Effects of Radioactive Pollution)


1. विभिन्न बीमारियाँ कैंसर सबसे प्रमुख विकिरण से संबंधित बीमारी है।


2. आनुवंशिक उत्परिवर्तन आनुवांशिकी की बात करें तो विकिरण का प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।


3. मिट्टी का बांझपन वायुमंडल में विकिरण के संपर्क का मतलब है कि यह मिट्टी में भी मौजूद है।

4. कोशिका का विनाश 


प्रश्न 4-जैवविविधता क्या है? जैवविविधता के कोई तीन लाभ लिखिये

उत्तर- जैव विविधता जीवन और विविधता के संयोग से निर्मित शब्द है जो आम तौर पर पृथ्वी पर मौजूद जीवन की विविधता और परिवर्तनशीलता को संदर्भित करता

है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (युएनईपी) के अनुसार जैवविविधता biodiversity विशिष्टतया अनुवांशिक, प्रजाति, तथा पारिस्थितिक तंत्र के विविधता का स्तर मापता है। जैव विविधता किसी जैविक तंत्र के स्वास्थ्य का द्योतक है। पृथ्वी पर जीवन आज लाखों विशिष्ट जैविक प्रजातियों के रूप में उपस्थित हैं। सन् 2010 को जैव विविधता का अंतरराष्ट्रीय वर्ष घोषित किया गया है। "जैव विविधता एक प्राकृतिक संसाधन है जिससे हमारी जीवन की सम्पूर्ण आवश्यकताओं की पूर्ति होती है।"


जैवविविधता के लाभ


1. उपभोगिक प्रयोग मान: लकड़ी का सीधा प्रयोग, भोजन, ईंधन की लकड़ी, समुदायों द्वारा चारे का प्रयोग।

2. उत्पादित प्रयोग मान: जैव प्रौद्योगिकी वैज्ञानिक जैविक क्षेत्रों में पौधों तथा जीवों में ऐसी आनुवांशिक विशेषताओं को खोजते हैं जिन्हें बेहतर किस्म की फसलें

जो कृषि तथा पौधों के कार्यक्रमों या बेहतर पशुधन प्राप्त करने में सहायता करती हैं। उद्योगपतियों के लिए, जैव विविधता नए उत्पाद बनाने का भण्डार गृह है।


3.भेषज वैज्ञानिकों के लिए जैव विविधता एक कच्चा पदार्थ है जिससे पौधों या जीवों से उत्पन्न होने वाली नई दवाईयाँ प्राप्त की जा सकती हैं। कृषि वैज्ञानिकों के लिए

जैव विविधता फसलों को बेहतर किस्मों को उत्पन्न करने में करती है।

प्रश्न 5- निम्नलिखित के बारे में संक्षेप में चर्चा

(1) पवित्र स्थल रिजर्व


उत्तर- पवित्र उपवन (Sacred groves)- भारत में सांस्कृतिक व धार्मिक परम्परा

का इतिहास जो प्रकृति की रक्षा करने पर जोर देता है। बहुत-सी संस्कृतियों में वनों के लिए अलग भू-भाग छोड़े जाते थे और उनमें सभी पौधों तथा वन्य जीवों की पूजा

की जाती थी। पवित्र उपवन पूजा स्थलों के चारों ओर पाया जाने वाला वनखण्ड है। ये जातीय समुदायों/राज्य या केन्द्र सरकार द्वारा स्थापित किये गये हैं। ये उपवन

भारत के कई राज्यों, मेघालय, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल आदि में है।

जातीय समुदाय द्वारा निर्मित मंदिर के आस-पास देवदार के वृक्ष लगाये गये हैं, जैसे-कुमाऊं क्षेत्र । इसी प्रकार राजस्थान में विश्नोई समुदाय के लोगों ने प्रोस्पिस व ब्लैक बक को धार्मिक रूप से बचाया है। पवित्र उपवन में किसी भी पौधे को तोड़नेकी  अनुमति नहीं होती है। अतः इनमें सभी स्थानिक (Endemic) प्रजातियाँ भली प्रकार से वृद्धि करती हैं और संरक्षित रहती हैं।


(2) जैवमंडल


उत्तर- बायोस्फीयर रिज़र्व (BR), UNESCO द्वारा प्राकृतिक और सांस्कृतिक परिदृश्यों के सांकेतिक भागों के लिये दिया गया एक अंतर्राष्ट्रीय पदनाम है जो

स्थलीय या तटीय/समुद्री पारिस्थितिक तंत्रों के बड़े क्षेत्रों या दोनों के संयोजन को शामिल करता है।

स्थलीय या तटीय/समुद्री पारिस्थितिक तंत्र के बड़े क्षेत्रों या दोनों के संयोजन में फैले प्राकृतिक और सांस्कृतिक परिदृश्य के प्रतिनिधि भागों के लिये बायोस्फीयर रिज़र्व



(BR) संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा दिया गया एक अंतर्राष्ट्रीय पदनाम है। बायोस्फीयर रिज़र्व प्रकृति के संरक्षण के साथ आर्थिक और सामाजिक विकास तथा

संबद्ध सांस्कृतिक मूल्यों के रखरखाव को संतुलित करने का प्रयास करता है। इस प्रकार बायोस्फीयर रिजर्व लोगों और प्रकृति दोनों के लिये विशेष वातावरण हैं

तथा इस बात के उदाहरण हैं कि मनुष्य एवं प्रकृति एक-दूसरे की ज़रूरतों का सम्मान करते हुए कैसे सह-अस्तित्व में रह सकते हैं। बायोस्फीयर रिज़र्व के पदनाम के लिये मानदंड: किसी स्थल में प्रकृति संरक्षण के दृष्टिकोण से संरक्षित और न्यूनतम अशांत क्षेत्र

होना चाहिये। संपूर्ण क्षेत्र एक जैव-भौगोलिक इकाई के समान होना चाहिये और उसका क्षेत्र इतनाबड़ा होना चाहिये कि वह पारिस्थितिकी तंत्र के सभी पोषण स्तरों का प्रतिनिधित्व कर रहे जीवों की संख्या को बनाए रखे। प्रबंधन प्राधिकरण को स्थानीय समुदायों की भागीदारी/सहयोग सुनिश्चित करना चाहिये ताकि जैव विविधता के संरक्षण और सामाजिक-आर्थिक विकास को आपस


इतनाबड़ा होना चाहिये कि वह पारिस्थितिकी तंत्र के सभी पोषण स्तरों काप्रतिनिधित्व कर रहे जीवों की संख्या को बनाए रखे। प्रबंधन प्राधिकरण को स्थानीय समुदायों की भागीदारी/सहयोग सुनिश्चित करना चाहिये ताकि जैव विविधता के संरक्षण और सामाजिक-आर्थिक विकास को आपस में संलग्न करते समय प्रबंधन तथा संघर्ष को रोकने के लिये उनके ज्ञान एवं अनुभव का लाभ उठाया जा सके।

वह क्षेत्र जिसमे पारंपरिक आदिवासी या ग्रामीण स्तरीय जीवनयापन के तरीको को संरक्षित रखने की क्षमता हो ताकि पर्याव का सामंजस्यपूर्ण उपयोग किया जा सके।

 असाइनमेंट 06 का फर्स्ट पेज कैसे बनाये?

 

असाइनमेंट के फर्स्ट पेज पर आप मुख्य सूचनाएँ जैसे कि पाठ्क्रम कोड, असाइनमेंट कोड, टॉपिक , आपका नाम, पता जरुर लिखें यह  अतिआवश्यक है , इसके बिना आपका असाइनमेंट स्वीकार नहीं होगा | अब आप अपने मुख्य असाइनमेंट पेपर पर लिखना शुरू करें। यह भी ध्यान रखिये कि असाइनमेंट हाथ से ही लिखा गया हो । किन्ही विशेष परिस्थिति में ही टाइप करवाने की छुट दी जा सकती है। हर असाइनमेंट का एक अलग फाइल बनाये और ज़ेरॉक्स कॉपी कर एक फाइल अपने पास सुरक्षित जरुर रख लें। बस इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए असाइनमेंट लिखेंगे तो वह आकर्षक भी होगा और यूनिक भी।


आप सभी सबसे पहले छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा जारी cg board assignment 6 class 12th biology के question paper की pdf को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाकर सभी विषय के असाइनमेंट के question paper की pdf को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आप इस वेबसाइट से भी असाइनमेंट  के question paper की पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं ।


 छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा जारी असाइनमेंट डाउनलोड करने के पश्चात सभी छात्र असाइनमेंट के प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें असाइनमेंट में जो प्रश्न दिए गए हैं उनको समझने की कोशिश करें और इसके पश्चात एक फाइल बनाएं और उन पेज में सभी प्रश्नों के उत्तर लिखें ।

 

सभी छात्र इस प्रकार assignment 6 class 10&12th को बना सकते हैं और असाइनमेंट 04 पूरा होने के पश्चात आप सबको जो दिनांक स्कूल से आपको बतायी गई है उस तारीख पर स्कूल में सभी विषय के असाइनमेंट 04 को कम्प्लीट कर जमा कर दे इन असाइनमेंट को आपको निश्चित समयावधि में कम्प्लीट कर जमा करना अति आवश्यक होता है क्योंकि इन असाइनमेंट के नंबर आपके रिजल्ट मे जुड़ते है 

छ.ग.असाइनमेंट 6 class 12th biology  question paper pdf download (cg board assignment 6 question paper pdf )


छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर आज ही कक्षा  के सभी विषय के assignment 4 जारी कर दिए गए हैं और अब छत्तीसगढ़ बोर्ड के सभी छात्र आप सभी सबसे पहले छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा जारी cg board assignment 6 class 12th biology  के question paper की pdf को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाकर सभी विषय के असाइनमेंट के question paper की pdf को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आप इस वेबसाइट से भी असाइनमेंट  के question paper की पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं ।



छत्तीसगढ़ बोर्ड असाइनमेंट 6 class 12th biology solution pdf डाउनलोड (cg board assignment 6 answer pdf 

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर आज ही कक्षा  के सभी विषय के assignment 4 class 12th जारी कर दिए गए हैं और अब छत्तीसगढ़ बोर्ड के सभी छात्र असाइनमेंट के उत्तर  को ढूंढ रहे हैं और हमारी इस वेबसाइट पर लगातार कक्षा  के छात्रों के लिए असाइनमेंट के उत्तर उपलब्ध कराए जा रहे हैं सभी छात्र इस वेबसाइट के माध्यम से सभी विषय के आंसर को डाउनलोड कर सकेंगे जैसा कि आप सभी जानते हैं कि छत्तीसगढ़ बोर्ड की तरफ से हर माह असाइनमेंट जारी किए जाते हैं और हर माह हमारी इस वेबसाइट www.boardjankari.com पर उत्तर अपलोड किए जाते हैं आप सभी को पता होगा कि छत्तीसगढ़ बोर्ड पिछले वर्ष से ही कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छः असाइनमेंट ले रहा है और इस वर्ष भी cg board कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छःअसाइनमेंट ले रहा है आप इस छः असाइनमेंट के Solution pdf के रूप में हमारी वेबसाइट www.boardjankari.com के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं |



असाइनमेंट 06 को लिखते समय कौन-सी सावधानी रखनी चाहिए |


1.सबसे पहले आप रफ़ वर्क करें।

2.असाइनमेंट के सवाल को अच्छी तरह पढ़कर समझ लें फिर प्रश्न से रिलेटेड पाठ इकाई पढ़ें।जवाब से सम्बंधित पॉइंट बनाये |


3. प्रश्न से सम्बंधित शुरुआत में संक्षिप्त व्याख्या लिखें।

4..उत्तर के मध्य में पॉइंट को विस्तृत करें।

5.निर्दिष्ट शब्द सीमा में ही लिखें।


6..जो भी लिखें उसमें आपका expression और style झलकना चाहिए।


7.उत्तर लिखने में भाषा की त्रुटी न हो खासकर मात्रा और व्याकरण सम्बन्धी


देने के लिए लिखने बैठ जाता है। मनोभावों को व्यक्त करने के लिए उपयुक्त विषय की आवश्यकता होती है।




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